You are currently viewing एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा के फायदे

हमने अक्सर युवाओं को त्वचा की सुन्दरता भड़ाने के लिए चेहरे पर एलोवेरा लगाते हुए देखा है परन्तु यह पौधा ना केवल चेहरे के लिए बल्कि अनेक तरह की बीमारियां और शरीर में पाए जाने वाले विषायेले पदार्थ को भी नष्ठ करता है।

एलोवेरा ना केवल कच्चा बल्कि जूस और पाउडर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

घर – घर में पाए जाने वाला यह पौधा अक्सर संजीवनी भी कहलाता है। इसका प्रयोग पौष्टिक आहार के रूप में भी होता है।

आपका पसंदीदा पौधा ना केवल आपके घर की सुन्दरता भड़ाता है बल्कि आपकी सुन्दरता और सेहत का भी ध्यान रखता है।

कम समय होने के कारण हम अपना ध्यान नहीं दे पाते। बाहर का खाना तो आदत सी बन गया है इसके एक नहीं अनेक अवगुण है। पेट में गर्मी ऐसा ही एक अवगुण है। एलोवेरा इसे कम करने में बेहद ही लाभकारी है क्योंकि यह पेट के कीटाणु को खतम करने में शष्म है।

यह एक जीवीनुनशक पौधा है।

ग्यारह प्रति शत लोग डायबिटीज के शिकार है। दो चम्मच एलोवेरा जूस के सेवन से डायबिटीज जैसी समस्या भी कम हो सकती है। इसमें सुगर लेवल कम करने की शक्ति होती है। ये ना केवल डायबिटीज बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कम करने में सहायता करता है।

कमजोरी के वजह से चोटों से लेकर बड़े सभी प्रभावित है। एलोवेरा के पौधे में 98.5{23de89c06d92e5f29ea817eabc964c4828010d5afa6837b2369b0f9cccf283fb} पानी होने के कारण ये एक अच्छा पानी और पौषक तत्व का स्रोत है।

लोग अक्सर एलोवेरा को एक सामयिक दवा के रूप में उपयोग करते हैं, इसका सेवन करने के बजाय इसे त्वचा पर रगड़ते हैं। वास्तव में, इसमें घावों के इलाज में उपयोग का एक लंबा इतिहास है, और विशेष रूप से जलता है, जिसमें सनबर्न भी शामिल है।

पेट के अल्सर पेट के अस्तर में दर्दनाक घाव हैं। वे आमतौर पर आसानी से ठीक हो जाते हैं, लेकिन अनौपचारिक छोड़ दिए जाने पर गंभीर हो सकते हैं। एलोवेरा का जूस अगर नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो पेट की परत को ठीक करने और पेट के अल्सर को कम करने में मदद करता है।

गर्मी के मौसम में अकसर चेहरे पे जलन और गर्मी का एहसास बहुत ज्यादा हो जाता है, रोज़ रात में एलोवेरा जेल के उपयोग से चेहरे की जलन को कम किया जा सकता है। इसके ठंडे प्रभाव से गरमी का एहसास व जलन कम हो जाती है।

एलोवेरा के इनके सारे फायदे जान के ये कहना गलत नहीं है कि यह एक जड़ीबुटी की तरह काम करने वाला पौधा है। बालों से लेकर शरीर के बीमारियों तक अपना लाभ दिखता है।

इसके रोज़ सेवन स हम अपना जीवन खुश व स्वस्थ बना सकते है।

Leave a Reply